What is Communities in WhatsApp in Hindi

वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतरीन बनाने के लिए नए-नए फीचर्स की पेशकश करता रहता है। फिलहाल कुछ फीचर्स की टेस्टिंग भी चल रही है। किंतु, हाल ही मेटा ने अपने पोप्युलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के लिए 3 नए फीचर्स रोलआउट किए है। इनमें से ही एक है Community Feature। काफी समय से इसकी टेस्टिंग चल रही थी और यूजर्स भी काफी समय से इंतजार कर रहे हैं। अब हम आपको Community Feature क्या है और कैसे काम करता है इस बारे में जानकारी दें रहे हैं।

वॉट्सऐप (WhatsApp Community Kya Hai) का कम्यूनिटी फीचर मुख्य रूप से ग्रुप्स के लिए होता है। इसकी सहायता से अब यूजर्स को सभी ग्रुप्स, मल्टीपल थ्रेड्स, अनाउंसमेंट चैनल जैसे कई ऑप्शन को क्रिएट कर पाएंगे। व्हाट्सएप पर ही आप  कम्यूनिटी बनाकर एक से ज्यादा ग्रुप्स को ऐड कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं आप वॉट्सऐप कम्यूनिटी पर एक साथ 50 ग्रुप कैसे ऐड कर सकते हैं।

वॉट्सऐप कम्यूनिटी फीचर (How to Create WhatsApp Community?)

फिलहाल वॉट्सऐप पर कम्यूनिटी फीचर (WhatsApp Community Feature) को कुछ ही देशों में ही रोल आउट किया गया है। इस फीचर से आप ऐप पर 50 ग्रुप्स के साथ कम्यूनिटी बना सकते हैं। साथ ही आप अनाउंसमेंट ग्रुप में 5000 तक मेंबर्स भी जोड़ सकते हैं।

  वॉट्सऐप कम्यूनिटी क्रिएट करने का तरीका:

  • अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन या iOS डिवाइस में व्हाट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल कर लें।
  • ऐप ओपन करने के बाद न्यू चैट के ऑप्शन पर क्लिक किजिए। यहां आपके न्यू चैट, ग्रुप और न्यू कम्युनिटी का ऑप्शन मिल जाएगा।
  •  New Community पर क्लिक किजिए और फिर Get Started पर क्लिक किजिए।
  •  कम्युनिटी नाम, डिस्क्रिप्शन और प्रोफाइल फोटो अटैच करें।
  •  Next पर क्लिक करें। यहां आप पहले से बने हुए ग्रुप को भी कम्युनिटी में जोड़ सकते हैं और नए ग्रुप भी बना सकते हैं।
  • नए ग्रुप बनाने के लिए “Create New Group” पर क्लिक किजिए और पुराने ग्रुप को ऐड करने के लिए Add Existing Group पर क्लिक करें!
  •  आप उसी ग्रुप को ऐड कर पाएंगे, जिसके आप एडमिन हैं।
  •   ग्रुप सिलेक्ट करें और नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  •  क्रिएट पर क्लिक करके कम्युनिटी बनाएं।

इन बातों का रखें ध्यान:

  •  WhatsApp Community में 50 ग्रुप तक जोड़ मुमकिन है।
  • आप अपनी Announcement Community में ज्यादा से ज्यादा 5,000 सदस्य जोड़ सकते हैं।
  • कम्युनिटी का नाम 24 कैरेक्टर भी लिख सकते हैं।
  •  कैमरा आइकन पर टैप करके कम्युनिटी आइकन जोड़ सकते हैं और प्रोफाइल फोटो के लिए आप फोटो क्लिक कर सकते हैं। या फिर कोई दुसरी फोटो भी सिलेक्ट कर सकते हैं।

व्हाट्सएप कम्युनिटी और ग्रुप (WhatsApp Communities vs Groups) में क्या है अंतर?

नए फीचर के लॉन्च होने के बाद यूजर्स ने नए कम्युनिटी फीचर की तुलना ग्रुप्स से करते हुए इसकी जरूरत पर सवाल भी उठाए हैं।

युजर्स के कन्फ्यूजन को दुर करने के लिए व्हाट्सएप ने 10 नवंबर, गुरुवार को ट्विटर पर एक वीडियो शेयर कर कैप्शन में  लिखा कि “Communities और Groups के बीच अंतर, समझाया गया।” व्हाट्सएप समूह यूजर्स (WhatsApp Communities and Groups Difference) को एक ही बातचीत में शामिल होने की परमिशन देकर परिवार और दोस्तों से जुड़ने में मदद करता है। वहीं कम्युनिटी सभी संबंधित ग्रुप्स को एक स्थान पर लाने और स्कूलों से जुड़ने में भी मदद करते हैं, पड़ोस, शिविर और बहुत कुछ, और घोषणा समूह के साथ सभी को लूप में रखें।

ये स्लैक या डिस्कॉर्ड जैसा ही कुछ है, लेकिन व्हाट्सएप स्पिन (एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मेसेज सहित) के साथ और व्यवस्थापक एक घोषणा चैनल के माध्यम से कम्युनिटी के साथ अपडेट शेयर कर सकते हैं।

ये फीचर भी किए लॉन्च

गौरतलब है कि इस फीचर के साथ मेटा-स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने तीन और फीचर्स भी जारी किए हैं। यूजर्स अब वॉट्सऐप पर इन-चैट पोल (WhatsApp in-chat poll) बना सकते हैं, वीडियो कॉलिंग की लिमिट को भी को 32 व्यक्तियों तक बढ़ा सकते हैं। साथ ही ग्रुप में 1024 यूजर्स को ऐड पढ़ने के अलावा इन नए फीचर्स का इस्तेमाल किसी भी ग्रुप में किया जा सकता है, लेकिन कम्युनिटीज के लिए यह बेस्ट साबित होगा।

Previous articleमुद्रा निगरानी सूची क्या है? | What is Currency Monitoring List in Hindi?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here